February 24, 2024

देहरादून: ई-राष्ट्रीय कृषि बाजार में उत्तराखंड देश का पहला राज्य, अब तक प्रदेश की 20 फल-सब्जी मंडी जुड़ चुकी

उत्तराखंड ने एक ऐतिहासिक कदम उठाते हुए ई-राष्ट्रीय कृषि बाजार...........

Table of Contents

उत्तराखंड ने एक ऐतिहासिक कदम उठाते हुए ई-राष्ट्रीय कृषि बाजार में देश का पहला राज्य बन गया है। इसके साथ ही, देहरादून जिले में स्थित 20 फल-सब्जी मंडियों का भी जुड़ाव हो गया है। यह विकास उत्तराखंड के कृषि और उद्यानिकी खेती के लिए एक बड़ी कामयाबी है।

ई-राष्ट्रीय कृषि बाजार एक ऑनलाइन प्लेटफॉर्म है जो किसानों को उचित मूल्य पर उनके उत्पादों की बिक्री करने की सुविधा प्रदान करता है। इसके माध्यम से किसान अपने फल-सब्जी को बाजार में बेच सकते हैं और उचित मूल्य प्राप्त कर सकते हैं।

उत्तराखंड के कृषि और उद्यानिकी खेती का महत्वपूर्ण हिस्सा हैं और यह राज्य अपने फल-सब्जी उत्पादन के लिए भी प्रसिद्ध है। इस नए पहल के माध्यम से, उत्तराखंड के किसानों को अपने उत्पादों को बेचने का एक नया मार्ग मिलेगा।

इस उपलब्धि के साथ, उत्तराखंड ने देश के अन्य राज्यों को भी प्रेरित किया है। अन्य राज्य भी ई-राष्ट्रीय कृषि बाजार में अपनी मंडियों को जोड़ने की कोशिश कर रहे हैं। यह एक बड़ी सामरिक और आर्थिक उपलब्धि है जो देश के किसानों को सीधे उद्योगों और उपभोक्ताओं से जोड़ता है।

ई-राष्ट्रीय कृषि बाजार के माध्यम से, किसानों को अपने उत्पादों की विपणन संरचना में सुधार करने का एक नया अवसर मिलेगा। इससे किसानों को उचित मूल्य प्राप्त करने का अवसर मिलेगा और उन्हें अधिक आय की संभावना होगी।

Facebook
Twitter
LinkedIn

Recent Post

Our Success

10 +
Happy Reader
10 +
Happy Partners